April Price Update: अप्रैल में क्या सस्ता और क्या महंगा – गैस, शराब, दवाएं, कारें, बैंक लोन और अन्य

Price Changes from April 1, 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस महीने 1 अप्रैल 2024 से नए वित्त वर्ष के साथ हमारे देश में कई महंगाई और सस्ताई की गई। आम आदमी को कई बड़े झटके मिले। कुछ वस्तुओं के दाम बढ़े हैं, हालांकि कुछ चीजें सस्ती भी हुई हैं। निम्नलिखित हैं सस्ता और महंगा होने वाले वस्तुओं की पूरी लिस्ट।

अप्रैल से क्या सस्ता क्या महंगा

एसबीआई के खाताधारकों को भी बड़ा झटका लगा 1 अप्रैल से ही डेबिट कार्ड की सर्विस महंगी होने जा रही है। एसबीआई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के करोड़ों ग्राहकों के लिए बुरी खबर है कि 1 अप्रैल से आपको ₹75 अधिक देने पड़ेंगे डेबिट कार्ड की एनुअल मेंटेनेंस सर्विस के लिए। भारत स्टेट बैंक का कहना है कि अब पहले से अधिक चार्ज लगेगा कुछ चुनी द एटीएम कम डेबिट कार्ड पर।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सरकार नई स्कीम लेकर आई है, जिसमें ईएम पीएस योजना शामिल है। अब इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने पर आपको ₹10,000 की सब्सिडी मिलेगी, जबकि पहले फेम टू स्कीम में 2500 तक की सब्सिडी मिलती थी।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने रात 12:00 बजे से देश भर के हाईवे एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया था, लेकिन कल देर शाम इस फैसले को वापस रिजेक्ट कर दिया गया है। इस फैसले की वजह है कि चुनाव चल रहे हैं और चुनाव आयोग से मंजूरी लेनी होगी। इसके चलते राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने आनन फानन में टोल वृद्धि रोक दी है।

April Price Update

हमारे देश में सोना पहली बार 70000 के भी पार पहुंच गया कई राज्यों में पिछले 42 दिनों में ही ₹6000 तक महंगा हुआ सोना लगातार महंगा होने के बाद भी निवेशकों की पहली पसंद अभी भी गोल्ड ही बना हुआ है और अभी सराफा बाजार में सोने के रेट की बात करें तो यूपी लखनऊ सराफा बाजार का रेट चल रहा है, यानी कि प्रति 10 ग्राम तक सोने का रेट चल रहा है, ये 31 मार्च ₹70500 हजार।

नया वित्त वर्ष जो शुरू हुआ ना इसके साथ ही कई राज्य सरकारों ने नई एक्सासाइज पॉलिसी भी लागू कर दी है और इससे बियर देसी और अंग्रेजी तीनों प्रकार की शराब की दामों में इजाफा यानी कि बढ़ोतरी हुई है उत्तर प्रदेश छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश तीनों राज्यों में सरकार ने शराब के नए रेट जारी कर दिए हैं।

1 अप्रैल से महंगी हो जाएगी पेन किलर समेत एंटीबायोटिक से लेकर कई तरह की 800 जरूरी दवाइयां जो 1 अप्रैल से महंगी होने वाली हैं। इन दवाओं की लिस्ट में पेन किलर, एंटीबायोटिक और एंटी इंफेक्शन दवाइयां भी शामिल हैं। इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, होलसेल प्राइस इंडेक्स डब्ल्यू पीआई में सरकार ने कई बदलाव किए हैं।

दोस्तों, बीमा पॉलिसी खरीदने वालों को भी एक बड़ा झटका लगने जा रहा है। अब पॉलिसी सरेंडर करने पर आपको ज्यादा पैसा नहीं मिलेगा। 1 अप्रैल से यह भी नया सिस्टम लागू हो जाएगा।

बीमा पॉलिसी को लेकर एक नियम आज से ये भी बदल जाएगा कि नई बीमा पॉलिसी अब 1 अप्रैल से सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में ही जारी होगी।

बिजली को भी बड़ा झटका लगा है। टाटा पावर ने बढ़ाए टैरिफ 1 अप्रैल से महंगी होगी। बिजली इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग पॉइंट्स पर भी पड़ेगा असर।

राजस्थान राज्य में शुरू होने जा रहा है ई ड्राइविंग और ई रजिस्ट्रेशन की सुविधा। घर बैठे ही, अब आप आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे ई ड्राइविंग लाइसेंस और ई आरसी डाउनलोड कर पाएंगे।

1 अप्रैल से आज से आरबीआई बैंक लोन को लेकर भी एक नया नियम लागू करने जा रहा है। डिफॉल्ट होने पर सिर्फ उचित डिफॉल्ट चार्ज ही लगा सकेग

Leave a Comment