Big News: प्रधानमंत्री ने चुनाव से पहले 10 बड़े घोषणाएँ कीं, पूरे देश के लोगों को जाननी चाहिए


बड़ी खबर: चुनाव से पहले पीएम मोदी का खुला पत्र :-चुनाव की घोषणा से ठीक पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को एक खुला पत्र लिखा है। इस पत्र में, उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से धारा 377 और ट्रिपल तलाक जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर लिए गए निर्णय देशवासियों के समर्थन के कारण संभव हो पाए हैं। इसके अलावा, पीएम मोदी ने विकसित भारत की ओर बढ़ने के लिए सुझाव भी मांगे हैं, जिसका लक्ष्य सरकार ने साल 2047 तक निर्धारित किया है। चुनाव घोषणा से ठीक पहले यह बड़ा कदम उठाकर, पीएम मोदी ने देशवासियों के नाम एक खुली चिट्ठी लिखी है, जिसमें विकसित भारत के लिए उनके सुझावों को आमंत्रित किया गया है।

और पढ़े :- UP NEWS : उत्तर प्रदेश बड़ी खबर – छुट्टी, जुर्माना, आचार संहिता, फ्री राशन, योगी के विभिन्न ऐलान

प्रधानमंत्री के 10 वर्ष की प्रमुख उपलब्धियां

प्रधानमंत्री ने अपने 10 साल के कार्यकाल की महत्वपूर्ण उपलब्धियों को साझा करते हुए एक संदेश में लिखा, “मेरे प्रिय परिवारजनों, मैं अपने कार्यकाल की उपलब्धियों का जिक्र करना चाहता हूं।” उन्होंने आम देशवासियों के हित में किए गए कई निर्णयों की बात की, जिनमें पेट्रोल-डीजल के दामों में स्थिरता, एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत और 300 यूनिट फ्री बिजली की घोषणा शामिल हैं। इसके अलावा, पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना का उल्लेख किया, जिसके तहत अब तक 1 करोड़ से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं, जो सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है।


सरकार ने भारत में नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मंजूरी दी है, जिसके अनुसार ऑटोमोबाइल कंपनियों को भारत में कम से कम 4150 करोड़ रुपये का निवेश करना अनिवार्य होगा, तभी वे यहां अपने उत्पादन संयंत्र स्थापित कर पाएंगे। इस नीति के परिणामस्वरूप, विश्व की प्रमुख इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियां अब भारत में ही अपने वाहनों का निर्माण करेंगी, जिससे भारतीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे और देश की अर्थव्यवस्था तथा इंफ्रास्ट्रक्चर को गति मिलेगी। सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सब्सिडी पर भी एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है, जिसमें नई EMPS स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर उपभोक्ताओं को 1 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इसके अतिरिक्त, सरकार ने घरेलू LPG गैस सिलेंडरों की कीमतों में 100 रुपये की कमी की है। इस कमी के बाद, दिल्ली में LPG गैस सिलेंडर की कीमत अब 803 रुपये है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कटौती से करोड़ों परिवारों पर पड़ने वाला आर्थिक बोझ कम होगा। महिला दिवस के अवसर पर इस घोषणा को पीएम मोदी सरकार ने देश की महिलाओं के लिए एक बड़े उपहार के रूप में प्रस्तुत किया था।


स्टॉक मार्केट में नवीनतम प्रणाली: T+0 सेटलमेंट की शुरुआत

28 मार्च से, स्टॉक मार्केट में T+0 सेटलमेंट सिस्टम लागू होगा, जिससे निवेशकों को शेयर बेचने पर उसी दिन धनराशि उनके खाते में प्राप्त होगी। वर्तमान में T+1 सेटलमेंट सिस्टम के तहत धनराशि प्राप्ति में एक दिन का समय लगता है। T+0 सेटलमेंट सिस्टम का बीटा संस्करण 28 मार्च को लॉन्च किया जाएगा, जिससे शेयर मार्केट ट्रांसैक्शन में अधिक कुशलता आएगी।

आधार कार्ड अब छात्रवृत्ति और अन्य योजनाओं के लिए अनिवार्य

छात्रवृत्ति और विभिन्न सरकारी योजनाओं में भाग लेने के लिए अब आधार कार्ड की आवश्यकता होगी, विशेषकर दिव्यांग व्यक्तियों के लिए। स्कूलों में प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए स्टूडेंट्स को अब आधार कार्ड का उपयोग करना होगा। केंद्र सरकार ने इस संदर्भ में एक बयान जारी किया है, जिसमें दिव्यांग व्यक्तियों को भी इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करना आवश्यक बताया गया है।

लोन की सुविधा जन औषधि केंद्रों के लिए: सस्ती दरों पर दवाईयाँ प्रदान करने वाले जन औषधि केंद्रों की स्थापना के लिए अब विशेष रूप से सुलभ लोन मिल सकेंगे। वर्तमान में, देश भर में 11,000 जन औषधि केंद्र संचालित हो रहे हैं, और 2026 तक इनकी संख्या बढ़ाकर 25,000 तक पहुंचाने का लक्ष्य है। ये केंद्र लोगों को सस्ते दरों पर दवाइयाँ और सर्जिकल प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराते हैं, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं की सुलभता में सुधार होता है।

Leave a Comment