Electricity New Rules: बिजली बिल में बड़े बदलाव, 2 नए नियम लागू, सभी लोग ध्यान दें

Electricity New Rules: बिजली विभाग इन दिनों अपने सभी पहलुओं को अपडेट कर रहा है क्योंकि वर्तमान समय में, बिजली बिलों के भुगतान और समस्याओं को लेकर रोजाना लाखों लोग परेशानी में हैं। इसलिए, विभाग भी धीरे-धीरे समस्याओं का समाधान करने के लिए खुद में बदलाव करने की दिशा में कदम उठा रहा है। आइए जानें, कौन-कौन सी नई खबरें जारी की गई हैं जिनके बारे में आपको समय से पहले जानकारी होनी चाहिए।

Electricity New Rules

(Electricity New Rules)बिजली नियम 2024: शटडाउन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव

  • नया नियम लागू: बिजली विभाग ने 2024 में शटडाउन प्रक्रिया में एक नया नियम लागू किया है। अब जेई (जूनियर इंजीनियर) या लाइनमैन को बिजली काटने या जोड़ने की पावर नहीं होगी।
  • बिजली आपूर्ति में सुधार: इस बदलाव का उद्देश्य लोगों को 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करना है।
  • शटडाउन की प्रक्रिया: बिजली निगम ने शटडाउन लेने और देने की प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब इसके लिए निगम ने क्षेत्रीय एसडीओ (सब डिविजनल ऑफिसर) से लेकर अधिशासी अभियंता और अधीक्षण अभियंताओं को जिम्मेदारी सौंपी है।
  • लक्ष्य: इस बदलाव के माध्यम से, बिजली निगम का लक्ष्य बिजली कटौती के सामना करने वाले लोगों की संख्या को कम करना है, ताकि आम जनता को अधिक सुविधा और कम परेशानी हो।


बिजली विभाग का दूसरा नियम (Electricity New Rules -2)

बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक और सुखद समाचार है। अब मीटर रीडर घर-घर जाकर उपभोक्ताओं से उनके अकाउंट नंबर पूछेंगे, जिससे बिल जमा करने की प्रक्रिया सरल हो सकेगी। कोस्को के सर्वर और नए बिलिंग सॉफ्टवेयर के लागू होने पर उपभोक्ताओं के अकाउंट नंबर में परिवर्तन आया है। अब उपभोक्ताओं के कनेक्शन नंबर या अकाउंट नंबर 10 अंकों के हो गए हैं। हालांकि, उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए, नए अकाउंट नंबर के साथ-साथ अगले 6 महीने तक पुराने अकाउंट नंबर से भी बिल जमा किये जा सकेंगे।

Leave a Comment