Mobile New Rules: सभी मोबाइल अब 15 अप्रैल से बंद होंगे। कृपया इस बदलाव का ध्यान रखें।

Mobile New Rules:- मोबाइल नए नियम: सभी मोबाइल यूजर्स ध्यान दें, सरकार के नए आदेश आ गए हैं। 15 अप्रैल से सभी स्मार्टफोनों में बंद होने जा रही है यह जरूरी सेवाएं। डीओटी ने जारी किया है बड़ा निर्देश। अब आपके यह आवश्यक सेवाएं बंद हो जाएंगी। नए नियम लागू हो जाएंगे, और कोई सुविधा नहीं मिलेगी। कोई धोखाधड़ी नहीं होगी। इस लेख से आपको पूरे देश में लागू होने वाले स्मार्टफोन के नए नियमों की पूरी जानकारी मिलेगी। इसलिए, नीचे दिए गए लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Mobile New Rules

दोस्तों, अगर आप भी स्मार्टफोन चलाते हैं, तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ा नियम और नया अपडेट DOTT की तरफ से जारी किया गया है। यह सरकार की तरफ से भी आदेश जारी किया गया है कि अब आपको इस सेवा की सुविधा नहीं मिलेगी, और यह सर्विस बंद होने जा रही है। आपकी बहुत ही जरूरी और खास सेवाएं इसमें शामिल हैं। यह 15 अप्रैल से सभी स्मार्टफोन से बंद कर दिया जाएगा। इस नियम का पालन करने के पीछे दूरसंचार विभाग ने मोबाइल फोन के माध्यम से होने वाली धोखाधड़ी और ऑनलाइन फ्रॉड, बैंक से संबंधित फ्राड को रोकने के लिए यह बड़ा फैसला लिया है। इसलिए, दोस्तों, जो 15 अप्रैल से सभी स्मार्टफोन से सर्विस बंद किया जा रहा है, उन्हें ध्यान देना चाहिए।

कॉल फॉरवर्डिंग सेवा बंद

कॉल फॉरवर्डिंग सेवा का बंद होने जा रहा है। यह सेवा आपको आने वाली कॉल्स को अपने दूसरे नंबर पर ऑटोमेटिक तौर पर फॉरवर्ड करने की इजाजत देती है। यह एक उपयोगी सुविधा है, खासकर वे लोगों के लिए जो अक्सर ट्रैवल करते हैं या जो एक से अधिक फोन नंबर का इस्तेमाल करते हैं। अब इस सेवा को USSD कोड से स्टार 401 डायल करके नहीं होगा। यह निर्णय 15 अप्रैल से प्रभावी होगा।

15 अप्रैल से सर्विस बंद

ऐसे में दोस्तों इस सर्विस को सरकार 15 अप्रैल से इसलिए बंद कर रही है क्योंकि इस सर्विस की वजह से देश में कई प्रकार के क्राइम एवं फ्रॉड हो रहे थे जैसे बैंक से संबंधित ऑनलाइन फ्रॉड धोखाधड़ी आपके फोन में किसी प्रकार का एप्लीकेशन डाउनलोड करवा के धोखाधड़ी ऐसे कई प्रकार के क्राइम एवं धोखाधड़ी जैसे इस सर्विस की वजह से होते थे, तो सरकार इसे 15 अप्रैल से बिल्कुल से बंद करने का आदेश दे दिया है, बहुत से ऐसे कॉल भी आते हैं जिससे आप क्राइम एवं फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं. ऐसे ही साइबर क्राइम कॉल करने वाले 70000 मोबाइल फोन को ब्लॉक कर दिया गया है तो आप लोग सावधान रहिए सतर्क रहिए।

Leave a Comment