PM Awas Yojana 2024 Online Apply

PM Awas Yojana 2024 Online Apply:- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोगों को आवास प्रदान करना है। PM Awas Yojana 2024:- योजना का आरंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2015 में किया गया था। यह योजना ग्रामीण भारत में आवासीय समस्याओं का समाधान करने के लिए डिजाइन की गई है, जहां बहुत से लोग खुद का घर बनाने या पुराने घर की मरम्मत करने में असमर्थ हैं।

New update:- MP Kanya Vivah Yojana 2024 विवाह पोर्टल :अप्लाई ऑनलाइन

PM Awas Yojana 2024 Online Apply

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तीन वर्षों के विस्तार की घोषणा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 8 दिसंबर को आगामी तीन वर्षों के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (Gramin Awas Yojana) को जारी रखने की मंजूरी दी। इस जानकारी को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान साझा किया। इस विस्तार के साथ, योजना मार्च 2024 तक जारी रहेगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले योग्य नागरिकों को पक्के घर प्राप्त होंगे। योजना के इस विस्तार से 155.75 लाख अतिरिक्त घरों का निर्माण संभव हो पाएगा, जिससे कुल 2.95 करोड़ घरों के निर्माण का लक्ष्य पूरा होगा। इन 155.75 लाख घरों के निर्माण पर सरकार द्वारा अनुमानित 198581 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

PM Awas Yojana 2024 :- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के उद्देश्य

भारत के ग्रामीण इलाकों में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोग, जो अपने स्वयं के पक्के घर का सपना देखते हैं लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति के कारण इसे साकार नहीं कर पाते, उनके लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2024 के तहत एक विशेष पहल की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर वर्ग के लोगों को उनका स्वयं का पक्का घर बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाए। इसके साथ ही, इस योजना के तहत पक्के शौचालय के निर्माण के लिए भी 12,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी, ताकि गरीब लोग अपने घर बनाने के सपने को साकार कर सकें।

EWSLIGMIG IMIG II 
अधिकतम होम लोन राशिरु. 3 लाख तकरू 3-6 लाख6-12 लाख रू 
ब्याज़ सब्सिडी6.50%6.50%4.00%3.00%
अधिकतम ब्याज़ सब्सिडी राशिरु. 2,67,280रु. 2,67,2802,35,068 रूरु. 2,30,156
अधिकतम कारपेट एरिया30 Sq. m.60 Sq. m.160 Sq. m.200 Sq. m.

ग्रामीण आवास योजना PM 2024 की विशेषताएं

  1. आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता: इस योजना के तहत 1 करोड़ आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  2. आवास निर्माण के लिए जगह का विस्तार: आवास निर्माण के लिए आवंटित जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया जाएगा, जिसमें रसोई का क्षेत्र भी शामिल होगा।
  3. इकाई सहायता: मैदानी क्षेत्रों में इकाई सहायता की राशि 1.20 लाख रुपये है और पर्वतीय क्षेत्रों में यह राशि 1.30 लाख रुपये है।
  4. योजना की कुल लागत: इस योजना की कुल लागत 1,30,075 करोड़ रुपये है, जिसे केंद्र सरकार और राज्य सरकारें 60:40 के अनुपात में वहन करेंगी।
  5. परिवार का निर्धारण: ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों का चयन SECC 2011 के आंकड़ों के आधार पर किया जाएगा।
  6. दुर्गम क्षेत्रों का वर्गीकरण: राज्य सरकारें दुर्गम क्षेत्रों का वर्गीकरण करेंगी, जिसे अन्य प्रावधानों के तहत मौजूदा वर्गीकरण और मापदंडों के आधार पर किया जाएगा।
  7. पर्वतीय राज्यों की शामिल: हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, और उत्तराखंड को भी इस योजना के तहत विशेष श्रेणी में शामिल किया जाएगा।

मुख्य विशेषताएं:

  • लक्ष्य समूह: यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और निम्न आय वर्ग के परिवारों को लक्षित करती है।
  • आर्थिक सहायता: इस योजना के अंतर्गत, ग्रामीण नागरिकों को नए घर बनाने या पुराने घर की मरम्मत के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। समतुल्य भूमि के लिए ₹120000 और पहाड़ी इलाकों के लिए ₹130000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।
  • आवेदन प्रक्रिया: इच्छुक लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन pmayg.nic.in पर कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध है।


प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां

  • शौचालय की सुविधा: ग्रामीण आवास योजना में शौचालय को एक अभिन्न भाग के रूप में माना गया है। शौचालय निर्माण होने के पश्चात ही घर को पूर्णता प्राप्त माना जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण हेतु ₹12000 की सहायता प्रदान की जाती है।
  • मनरेगा और आवास निर्माण: मनरेगा के अंतर्गत मकान निर्माण के लिए 90/95 व्यक्ति दिवस की अकुशल श्रमिक मजदूरी की प्रावधान है।
  • विद्युतीकरण: प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत निर्मित घरों में बिजली मंत्रालय की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना या सौभाग्य योजना के माध्यम से विद्युतीकरण किया जाएगा।
  • मुफ्त एलपीजी कनेक्शन: पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे।
  • जल जीवन मिशन: जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइप के माध्यम से जलापूर्ति का प्रयास किया जाएगा।
  • मकान का संयुक्त आवंटन: विधवा, अविवाहित और अलग व्यक्तियों को छोड़कर मकान का आवंटन पति-पत्नी के नाम पर संयुक्त रूप से किया जाएगा।

प्रमुख जानकारी:

विशेषताविवरण
योजना का नामप्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G)
संबंधित विभागग्रामीण विकास मंत्रालय
आरंभ की तिथिवर्ष 2015
ऑनलाइन आवेदन की तिथिAvailable Now
योजना का प्रकारCentral Govt. Scheme
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
लाभार्थीSECC-2011 Beneficiary
उद्देश्यHouse For All
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmayg.nic.in/

PM Awas Yojana 2024:- आवेदन कैसे करें:

  1. वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, pmayg.nic.in पर जाएं।
  2. आवेदन पत्र भरें: ‘Apply Online’ या ‘ऑनलाइन आवेदन’ पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी भरें।
  3. दस्तावेज अपलोड करें: आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, और फोटोग्राफ अपलोड करें।
  4. सबमिट करें: सभी जानकारी और दस्तावेज जमा करने के बाद, आवेदन सबमिट करें।
  5. आवेदन की स्थिति की जांच करें: आवेदन सबमिट करने के बाद, आप वेबसाइट पर अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ग्रामीण भारत के निवासियों के लिए आवास की समस्या का समाधान प्रदान करती है, और इसके माध्यम से लाखों लोगों को उनके सपनों का घर मिल रहा है।

Leave a Comment